प्रोटीन संश्लेषण, चिकित्सा विज्ञान के लैंडमार्क UPSC Notes | EduRev

विज्ञान और प्रौद्योगिकी (UPSC CSE)

UPSC : प्रोटीन संश्लेषण, चिकित्सा विज्ञान के लैंडमार्क UPSC Notes | EduRev

The document प्रोटीन संश्लेषण, चिकित्सा विज्ञान के लैंडमार्क UPSC Notes | EduRev is a part of the UPSC Course विज्ञान और प्रौद्योगिकी (UPSC CSE).
All you need of UPSC at this link: UPSC

प्रतिलिपि

एंजाइम संश्लेषण (जिससे आनुवंशिकता) पर डीएनए के नियंत्रण के लिए, जीन को तीन प्रकार के आरएनए (राइबोन्यूक्लिक एसिड) के रूप में कॉपी किया जाता है: मैसेंजर आरएनए (एमआरएनए), राइबोसोमल आरएनए (आरआरएनए), और आरएनए (टीआरएनए) को स्थानांतरित करें। एमआरएनए को इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह एक प्रोटीन या पॉलीपेप्टाइड के संश्लेषण के लिए डीएनए अणु के संदेश को वहन करता है। आरएनए और टीआरएनए को इसलिए नाम दिया गया है क्योंकि पूर्व राइबोसोम का सहायक है, और बाद में प्रोटीन संश्लेषण के स्थान पर अमीनो एसिड के हस्तांतरण में शामिल है। उनके संश्लेषण की प्रक्रिया, टेम्पलेट के रूप में डीएनए किस्में में से एक का उपयोग करके प्रतिलेखन कहा जाता है।

अनुवाद

एमआरएनए एक पॉलीपेप्टाइड के संश्लेषण के लिए एक कोडित संदेश है। एमआरएनए के डिकोडिंग की प्रक्रिया को अनुवाद कहा जाता है। प्रक्रिया में सभी तीन प्रकार के आरएनए (एमआरएनए, आरआरएनए और टीआरएनए) और कुछ एंजाइम और प्रोटीन कारक (दीक्षा, बढ़ाव और समाप्ति कारक) शामिल हैं।

रोगों

गला
त्वचा
पैर
मस्तिष्क
थायराइड ग्रंथि अंग (हाथ और पैर)

रोगों

ग्रंथियों
फेफड़े
आंत; पूरा शरीर

तथ्यों को याद किया जाना चाहिए
  • अनाज धान, गेहूं, मक्का, ज्वार आदि जैसे फसल के पौधे हैं। गन्ने की फसल पर गन्ने के पौधे का आक्रमण होता है। गन्ना अनाज नहीं है।
  • क्लोरोसिस एक लक्षण है जहां क्लोरोफिल का उत्पादन प्रभावित होता है और पत्तियां पीली हो जाती हैं। हरे वर्णक क्लोरोफिल का सबसे महत्वपूर्ण घटक मैग्नीशियम है।
  • कमजोर पारा यौगिक कवक बीजाणुओं को मारते हैं लेकिन बीजों को प्रभावित नहीं करते हैं। फॉर्मेलिन बीज को भी मार देगा, गर्म और ठंडे पानी बीजाणुओं को नहीं मारता है।
  • फसल रोटेशन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें विभिन्न फसलों को एक चक्र में उगाया जाता है। मृदा जनित रोग विशिष्ट प्रजातियाँ हैं। यदि एक प्रजाति प्रभावित होती है तो अन्य प्रजातियां प्रभावित नहीं होती हैं। इसलिए किसान हर मौसम में फसल बदलता है।
  • जैविक नियंत्रण: यह विधि बहुत प्रभावी है। एक कीट दूसरे जीव द्वारा नष्ट हो जाता है। उदाहरण के लिए, एल्फिड्स को लेडी बर्ड बीटल द्वारा मार दिया जाता है। कांटेदार कीट द्वारा कांटेदार नाशपाती को नष्ट कर दिया जाता है। यहां लाभ यह है कि कोई भी हानिकारक रसायनों का उपयोग नहीं करता है जो मेजबान पौधों में मिल सकता है।
  • पादप रोगविज्ञान: पैथोलॉजी रोगों के लक्षणों और कारणों का अध्ययन है। जीवों को उत्पन्न करने वाले रोगों को रोगजनकों (रोग = दु: ख; जीन = सृजन) कहा जाता है।
  • उन्मूलन: वास्तव में विरंजन का मतलब है। क्लोरोफिल हरा रंग पीले रंग की उपस्थिति के परिणामस्वरूप गायब हो जाता है, उदाहरण के लिए जब हरे पौधे अंधेरे में उगाए जाते हैं।
  • एआईडी: शब्द का अर्थ है एक्वायर्ड इम्यूनो डेफिशिएंसी सिंड्रोम। वायरस रक्त (सफेद वाहिनी प्रकार) की टी-कोशिकाओं पर हमला करता है और उन्हें नष्ट कर देता है।
  • हाई फ्रीक्वेंसी साउंड टिम्पेनिक झिल्ली पर हमला करता है और इसे दोषपूर्ण बनाता है। 120 डेसिबल सुनाई देने वाली पिच बहुत अधिक है और इसलिए यह सुनने की क्षमता को बाधित करता है।
  • जन्मजात बीमारी एक दोष है जिसके साथ एक पैदा होता है। अन्य दोषों को शल्य चिकित्सा द्वारा ठीक नहीं किया जा सकता है। लेकिन हृदय के दोनों अण्डकोषों के बीच के छेद को एक झिल्ली (आमतौर पर बछड़े से) का उपयोग करके सर्जरी द्वारा बंद किया जा सकता है।
  • एंटीहेमोरेजिक विटामिन: विटामिन के साधारण रक्त के थक्के के लिए आवश्यक है। यदि इस विटामिन के की आहार में कमी है, तो रक्त का थक्का बनने में देरी होती है।
  • ट्रिपैनसोमा एक प्रोटोजोआ जानवर है। यह रक्त में एक परजीवी के रूप में रहता है और बाद में सेरेब्रल-स्पाइनल तरल पदार्थ को सोते हुए बीमारी का कारण बनता है। यह परजीवी Tsetse फ्लाई द्वारा प्रेषित होता है।
  • क्रेटिनिज्म हाइपोथायरोडिज़्म (कम थायरोक्सिन गठन) के कारण होने वाली बीमारी है। रोग के लक्षण मानसिक, शारीरिक और यौन विकास की मंदता हैं। पोथली, उभरी हुई जीभ, शुष्क त्वचा आदि भी इस रोग के सूचक हैं।
  • पहले कुछ दिनों में माँ के दूध में कोलोस्ट्रम नामक एक प्रकार का एंटीबॉडी होता है। यह बच्चे को गुजरता है और यह शरीर की प्रतिरक्षा की क्षमता को बढ़ाता है।
  • एंटीस्नेक विष: हॉफिन इंस्टीट्यूट ऑफ बॉम्बे में सांप के जहर को मामूली खुराक में घोड़ों में इंजेक्ट किया जाता है और घोड़ों को एंटी-वेनम बॉडी बनाने के लिए प्रेरित किया जाता है। इन्हें साँप के काटने के मामलों में निकाला जाता है और इस्तेमाल किया जाता है।

कूदते हुए जीन

मक्का पर काम करते हुए, बारबरा मैक्लिंटॉक ने 1940 में जंगम आनुवंशिक तत्वों की उपस्थिति की सूचना दी, जो एक साइट से अलग हो सकते हैं और एक ही या अलग-अलग गुणसूत्रों में नए पदों पर जा सकते हैं। डॉ। मैक्लिंटॉक द्वारा इन तत्वों को नियंत्रित करने वाले तत्वों को जीन के अभिव्यक्ति को प्रभावित करने के लिए इसके दोनों ओर दिखाया गया था, जो कि तीन फ़ेनोटाइप का उत्पादन करते थे। पिछले दो दशकों के दौरान बैक्टीरिया से लेकर मनुष्य तक विविध जीवों में इस तरह के मोबाइल जी एनेटिक तत्व खोजे गए हैं। यह पाया गया है कि ये तत्व स्वतंत्र रूप से एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा सकते हैं और इन्हें विभिन्न रूप से ट्रांसपेरेंट तत्वों, ट्रांसपोज़न, सम्मिलन तत्वों या जंपिंग जीन के रूप में कहा जाता है।

जेनेटिक इंजीनियरिंग

इस प्रक्रिया में एक विशिष्ट डीएनए अनुक्रम (जीन / एस) की पहचान और अलगाव शामिल है और इसका स्थानांतरण आमतौर पर गुणन (जीन क्लोनिंग) के लिए एक जीवाणु कोशिका में होता है। हस्तांतरण को बैक्टीरियोफेज या प्लास्मिड (बैक्टीरिया के साइटोप्लाज्म में एक छोटे से परिपत्र डीएनए) के माध्यम से लाया जाता है। स्वतंत्र रूप से प्रतिकृति) - वाहन या वेक्टर कहा जाता है।

क्लोन किए जाने का क्रम किसी भी स्रोत से उत्पन्न हो सकता है (यह मानव निर्मित भी हो सकता है)। वादा किया गया है कि इस तकनीक का उपयोग हार्मोन, विशेष प्रोटीन जैसे इंसुलिन या इंटरफेरॉन (एंटीवायरल, एंटीकैंसर प्रोटीन) या एंटीबॉडी के उत्पादन के लिए किया जा सकता है। यदि इन पदार्थों को बड़े पैमाने पर औद्योगिक रूप से उत्पादित किया जा सकता है, तो दवा में क्रांति हो सकती है क्योंकि यह एंटीबायोटिक दवाओं की खोज के बाद था। आनुवांशिक इंजीनियरिंग के माध्यम से विभिन्न रक्त के थक्के कारकों का उत्पादन करना, प्रोटीन की कमी (प्रतिरक्षा प्रणाली का हिस्सा) और आनुवांशिक कमी के रोगों के अम्लीकरण के लिए अन्य पदार्थों का उत्पादन संभव होना चाहिए।

विकास के सिद्धांत:

Lamarckism or Theory of Lamarck: यह सिद्धांत 1809 में Lamarck द्वारा दिया गया था, जिसके अनुसार किसी अंग का अत्यधिक उपयोग इसके विकास की ओर ले जाता है और इसके उपयोग में कमी का कारण बनता है।

उनके एंटीजन और एंटीबॉडी के साथ मुख्य रक्त समूह

बी बी, एबी बी और ओ

अटल बिहारी सब

ओ सब ओ

AB = यूनिवर्सल प्राप्तकर्ता, O = यूनिवर्सल डोनर

लैमार्क के अनुसार, किसी व्यक्ति द्वारा निरंतर उपयोग से प्राप्त किए गए वर्णों को उसके वंश को पारित किया जाता है। लैमार्क के सिद्धांत से समर्थन मिलता है, जिराफ की गर्दन का फैलाव, सांपों में अंगहीनता, बत्तखों के पैरों के जालों और अंडों का अंधा होना आदि। लैमार्किज्म की आलोचना मुख्यतः अर्जित पात्रों की विरासत के लिए की जाती है।

वीज़मैन का सिद्धांत जर्मप्लाज्म

वीज़मैन (1895) ने प्रजनन और दैहिक कोशिकाओं में भाग लेने वाले जर्म कोशिकाओं के बीच एक स्पष्ट अंतर किया। वेइसमैन ने दिखाया कि जीवन समय के दौरान दैहिक कोशिकाओं द्वारा प्राप्त परिवर्तन रोगाणु कोशिकाओं को प्रभावित नहीं करते हैं, इसलिए, वे अगली पीढ़ियों तक नहीं पहुंचते हैं। वीज़मैन ने लैमार्क का एक संशोधित दृष्टिकोण प्रस्तुत किया और यह माना कि केवल एक व्यक्ति के जीवन काल में रोगाणु कोशिकाओं को प्रभावित करने वाले बदलावों को संतानों को पारित किया जाता है।
डार्विन ने वंशानुगत भिन्नता के महत्व का मूल्यांकन किया जो एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक पहुंचती है।
डार्विनवाद या प्राकृतिक चयन का सिद्धांत

प्राकृतिक चयन का उनका सिद्धांत 1859 में प्रकाशित हुआ था। डार्विनवाद के मुख्य पोस्ट इस प्रकार हैं:

(i) प्रत्येक प्रजाति बड़ी संख्या में संतान पैदा करती है।

(ii) किसी भी बड़ी प्रजाति के सदस्यों में विविधताएँ मौजूद हैं।

(iii) बड़ी संख्या में संतानों के उत्पादन ने अंतर्विषयक और अन्तर्विषयक प्रतिस्पर्धा पैदा की।

(iv) कड़ी प्रतिस्पर्धा के कारण, केवल वही व्यक्ति जीवित रहते हैं जो सफलतापूर्वक संघर्ष कर सकते हैं और बाकी नष्ट हो जाते हैं। इसे फिटेस्ट का अस्तित्व कहा जाता है।

म्यूटेशन के डे वायर्स थ्योरी

जैविक विकास के म्यूटेशन सिद्धांत को ह्यूगो डी वीस ने अपनी पुस्तक "द म्यूटेशन थ्योरी" में 1901 में प्रस्तावित किया था। डी व्रीस के अनुसार, उत्परिवर्तन भिन्नताओं का मुख्य स्रोत है जो पुरानी प्रजातियों से नई प्रजातियों की उपस्थिति के लिए जिम्मेदार हैं। हाल के अध्ययनों से पता चला है कि अधिकांश पौधों में उत्परिवर्तन आम नहीं हैं, इसलिए, वे विकास का मुख्य कारण नहीं हो सकते हैं। इस प्रकार ओ वर्थोरा इमरैकियाना में पीढ़ी के बाद डी वेरिस ने पीढ़ी दर पीढ़ी जो परिवर्तन किया है, वह इसकी आधुनिक परिभाषा के अनुसार उत्परिवर्तन नहीं है, बल्कि गुणसूत्रीय अपघटन है जिसे हेटेरोज़ीगस ट्रांसोकेशन्स कहा जाता है।

मेडिकल साइंस के लैंडमार्क

मिस्र की व्यवस्था  मिस्र की व्यवस्था ने अंधविश्वास और जादू के भारी बोझ के तहत काम किया, फिर भी इसने कई इलाज विकसित किए जो समय की कसौटी पर खड़े हैं।

राष्ट्रीय टीकाकरण अनुसूची
बच्चे की उम्र   टीकाकरण
3-12 महीने

(i) डीपीटी -3 की खुराक 4-6 सप्ताह के अंतराल में होती है

(ii) पोलियो (मौखिक) 4-6 सप्ताह के अंतराल पर 3 खुराक

(iii) बीसीजी (इंट्रोडर्मा एल)

9-15 महीने

(i) खसरा का टीका - एक खुराक

(ii) DPT-1st बूस्टर खुराक

(iii) पोलियो (मौखिक) 1 बोसस्टर खुराक

5-6 वर्ष

(i) डीटी (द्विध्रुवीय टीका) डिप थर्मल और टेटनस 2nd बूस्टर खुराक के खिलाफ।

(ii) 1-2 महीने के अंतराल पर टाइफाइड का टीका -2 खुराक।

10 वर्ष

(i) टेटनस टॉक्सोइड - 3 bggklooster खुराक

(ii) टायफायड वैक्सीन - 2nd बूस्टर do se

16 वर्ष

(i) टेटनस टॉक्सॉयड -4 बूस्टर खुराक

(ii) टाइफाइड वैक्सीन - 3 बूस्टर खुराक

माताओं (के दौरान)

(गर्भावस्था)

(ए) प्रतिरक्षित पिछला गीत: - टेटनस टॉक्सोइड की एक बूस्टर खुराक, प्रसव की अपेक्षित तिथि से 4 सप्ताह पहले (बी) गैर-इम्यूनिड्स: टेटनस टॉक्सोइड की -2 खुराक, 16 और 24 सप्ताह के बीच पहली खुराक और दूसरी खुराक गर्भावस्था के 24 और 32 सप्ताह।

सेल ऑर्गेनेल के कार्य

(ix) माइक्रोट्रब्यूल्स

(x) राइबोसोम

(xi) नाभिक

(i) कोशिका के कोशिका द्रव्य की रक्षा करता है

(ii) सेल के अंदर और बाहर पदार्थों के स्थानांतरण को नियंत्रित करता है।

(i) सेल का पावर हाउस, भोजन के ऑक्सीकरण द्वारा ऊर्जा जारी करता है।
(i) रंग प्लेटिड संरचना को रंग प्रदान करता है
(ii) प्रकाश की उपस्थिति में वे (कार्बोहाइड्रेट) निर्माण करते हैं

(i) चयापचय गतिविधियों
(ii) सिंथेसिस स्टेरॉयड
(iii) सेल की सिंथेटिक गतिविधियों के उत्पादों का एकाग्रता के लिए प्रतिक्रियाओं की सतह क्षेत्र को बढ़ाता है ।
(i) कोशिका का आत्मघाती बैग, क्योंकि यह कोशिकीय घटकों के पाचन के लिए हाइड्रोलाइटिक एंजाइमों को संग्रहीत करता है।
(ii) फागोसाइटोसिस और पिनोसाइटोसिस में मदद।
(i) स्राव
उत्पन्न करता है (ii) सिंथेटिक प्रतिक्रियाओं और सांद्रता
और उनके रासायनिक संशोधनों के लिए सतह प्रदान करता है।
(i) प्यूरीन चयापचय
(ii) पेरोक्साइड मेटाबो लिज़्म से संबंधित एंजाइमों में भाग लेते हैं ।
(i) कोशिका विभाजन के दौरान धुरी के निर्माण में भाग लेते हैं।
(i) नियंत्रण
रेखा और बेसल निकायों में मदद करें (i) सेल को कंकाल समर्थन प्रदान करें।
(i) सिंथेसिस प्रोटीन
(i) राइबोसोम और प्रोटीन के संश्लेषण को नियंत्रित करता है।
(ii) परमाणु और कोशिका चयापचय को नियंत्रित करता है।
(iii) भंडार आनुवंशिकता की जानकारी

दर्द-निवारक दवाएं और शामक मिस्रियों के लिए प्रसिद्ध थे। हेनबैन, एक जड़ी बूटी जिसे एक शामक स्रोत के रूप में जाना जाता है, का उपयोग सबसे पहले मिस्रियों द्वारा किया गया था, स्कर्वी के इलाज के रूप में और आंतों के विकारों के इलाज के रूप में भी।

लिंक जोड़ने के कुछ उदाहरण
पौधों और जानवरों के बीच लिंक कनेक्ट
प्रोटोजोआ के बीच लिंक कनेक्ट और पोरिफेरा
Annelida और आर्थ्रोपोड़ा के बीच लिंक कनेक्ट
के बीच Annelida और Mallusca कनेक्ट लिंक
chrodates और nonchor-दिनांकों सरीसृप और पक्षियों के बीच लिंक कनेक्ट के बीच लिंक कनेक्ट
सरीसृप के बीच लिंक कनेक्ट और स्तनधारियों।

चीनी प्रणाली

450 ईसा पूर्व के आसपास चीन में पहला महान चिकित्सा ग्रंथ सामने आया था। भारतीय ऋग्वेद और अथर्ववेद के विपरीत यह ग्रंथ चिकित्सा पर एक विस्तृत ग्रंथ है। इसमें अन्य लोगों के बीच एक्यूपंक्चर का विस्तृत विवरण शामिल है, जिसे हाल के दिनों में अंतरराष्ट्रीय प्रचार मिला है। 600 से 900 ईस्वी के बीच हनीई के नाम से जानी जाने वाली चीनी प्रणाली कोरिया और जापान और दक्षिण-पूर्व एशिया में फैल गई थी। इफेड्रा, एक जड़ी बूटी जो खांसी को शांत करती है, 4000 साल पहले चीनी को पता था।
रेचक, एक जुलाब के रूप में, चीन में पहली बार इस्तेमाल किया गया था। कद्दू के बीज, एक और चीनी योगदान, एक प्रसिद्ध कृमि राइडर है। यह अब घोंघा बुखार के खिलाफ भी प्रभावी पाया जाता है।

ग्रीको रोमन

यह प्रणाली लगभग पूरी तरह से मिस्रवासियों से ली गई थी। वैज्ञानिक चिकित्सा की शुरुआत हिमपोक्रेट्स से हुई। मुगल सम्राटों के तहत, अरब दवा भारत में आई। इसने भारत में, युनानी के नाम से मूल लिया, क्योंकि मुख्य रूप से पुरानी प्रणाली और नई यूनानी प्रणाली के बीच बहुत कुछ था। यूनानी शब्द संस्कृत के यवन शब्द ग्रीक से लिया गया है। भारत में यूनानी प्रणाली आज भी जारी है।

आयुर्वेद

आयुर्वेद के रूप में जाना जाने वाला भारतीय तंत्र 2000 ईसा पूर्व
आयुर्वेद के रूप में उत्पन्न हुआ , संस्कृत में एक यौगिक शब्द है, जिसका शाब्दिक अर्थ है, जीवन का विज्ञान। वास्तव में इसका अर्थ है दो जुड़े हुए विचार- जीवन का विज्ञान और जीवन जीने की कला। एलोपैथी या होम्योपैथी के विपरीत, आयुर्वेद इलाज के किसी विशेष सिद्धांत की कसम नहीं खाता है। आयुर्वेदिक उपचार एलोपैथी, होम्योपैथी और प्राकृतिक चिकित्सा के सभी सिद्धांतों को कवर करते हैं।

पश्चिमी प्रणाली  चिकित्सा की पश्चिमी प्रणाली को बाद में हैनीमैन ने होम्योपैथी नाम दिया। होम्योपैथी cure लाइक क्योर लाइक ’के सिद्धांत पर आधारित है जबकि एलोपैथी इस सिद्धांत पर आधारित है कि ites विरोधी विपरीतताओं को ठीक करते हैं’।

Offer running on EduRev: Apply code STAYHOME200 to get INR 200 off on our premium plan EduRev Infinity!